Thursday, February 23, 2012

आरपीएफ ने काटा रेल कर्मियों का चालान -( RPF bitten invoice of RAILWAY EMPLOYEES )

मध्य रेलवे, नागपुर मंडल के अंतर्गत नागपुर रेलवे स्टेशन पर सालों से जो नहीं हुआ था वह आज हो गया. रेल कर्मचारी सालों से प्लेटफार्म परिसर में अपने वाहन खडे. कर रहे थे, मगर अनुमति नहीं होने के बाद भी कभी किसी ने नहीं टोका. लेकिन आज रेलवे मजिस्ट्रेट मनोज पंडागले ने उनका चालान कर जुर्माना ठोंक दिया.पड़ी 
इस घटना से इन कर्मचारियों में रोष व्याप्त है. रेलवे कोर्ट कैम्प आज स्टेशन के इटारसी छोर पर लगाया गया था. रेलवे मजिस्ट्रेट मनोज पंडागले आए और उन्होंने स्टेशन का औचक दौरा शुरू कर चालान और जुर्माना ठोंकना शुरू कर दिया. इसकी चपेट में वे रेल कर्मचारी भी आ गए, जो रोजाना अपने दुपहिया वाहन प्लेटफॉर्म परिसर में खड़ा किया करते थे. मजिस्ट्रेट की नजर ऐसे वाहनों पर पड़ी और उन्होंने फौरन संबंधित 30-40 रेल कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उनका चालान काटने का निर्देश रेलवे सुरक्षा बल को दे दिया. इससे रेल कर्मचारियों में हड.कंप मच गया. शुरुआत में कर्मचारियों ने इस कार्रवाई का काफी विरोध किया. बात यूनियन तक पहुंची. 
कर्मचारियों ने मध्य रेलवे, नागपुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक बृजेश दीक्षित से मिलकर अपना रोष प्रकट करने की तैयारी भी दिखाई. लेकिन, रेलवे स्टेशन मैनेजर तरुण कुमार बोस ने स्थिति की गंभीरता को समझते हुए तनाव को दूर करने में महती भूमिका निभाई. उन्होंने रेल कर्मियों को समझाया.
तब कहीं जाकर रेलवे सुरक्षा बल ने मजिस्ट्रेट के निर्देशानुसार प्लेटफॉर्म परिसर में वाहन खडे. रखने वाले 30-40 कर्मचारियों से कैम्प कोर्ट में 100-100 रु. का चालान काटा. इस पूरे घटनाक्रम से रेलवे सुरक्षा बल और शासकीय रेलवे पुलिस के अधिकारी तथा जवान भी असमंजस की स्थिति में नजर आए. मजिस्ट्रेट ने इस दौरान स्टेशन पर अवैध रूप से संतरे आदि बेचने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई कर उन्हें जुर्माना ठोंका.

No comments:

Post a Comment