Saturday, March 24, 2012

ग्राहकों का ब्यौरा कैनरा बैंक के एटीएम से हाईटेक चोरी ( Canara Bank's ATM customers details of the high-tech Theft)

कैनरा बैंक के एटीएम में कैमरा तथा कार्ड राइडर लगाकर ग्राहकों का ब्यौरा चुराएजाने का एक हाईटेक मामला सामने आया है. शहर में इस तरह का यह पहला मामला बताया जा रहा है. सफाई कर्मचारी की सतर्कता से इसका खुलासा हुआ है. घटना में कोई जानकार शामिल होने की प्रबल संभावना है. कोतवाल नगर में कैनरा बैंक है. बैंक की बगल में एटीएम है. एटीएम पर सीसीटीवी नहीं लगाया गया है. निगरानी के लिएचौकीदार भी तैनात नहीं रहता है. इस योजना के सूत्रधार ने एटीएम मशीन के ऊपर कैमरा लगा दिया. रिकार्डिंग इकट्ठा करने के लिएकैमरे के साथ पैन ड्राइव लगाया गया था. इसी तरह जहां से एटीएम कार्ड मशीन में डाला जाता है वहां पर पट्टी नुमा कार्ड राइडर लगाया गया. कैमरे को पिन नंबर डालने के लिए इस्तेमाल की-बोर्ड पर फोकस किया गया था जिससे की ग्राहक द्वारा डाला गया पिन नंबर पता चल सके. इसी तरह एटीएम कार्ड में दर्ज गुप्त नंबर हासिल करने के लिए कार्ड

राइडर लगाया गया था. गुरुवार की दोपहर एटीएम का सफाई कर्मचारी आया. उसकी नजर कैमरे पर पड.ी. उसे कक्ष में कैमरा नहीं होने की जानकारी थी. उसने तत्काल मैनेजर को सूचना दी. मैनेजर भी वहां पहुंच गए. उन्हें कैमरे के अलावा कार्ड राइडर भी नजर आया. उन्होंने प्रतापनगर पुलिस को सूचना दी. पुलिस ने कैमरा तथा कार्ड राइडर बरामद कर लिया. संदेह है कि आरोपी फर्जी एटीएम कार्ड तैयार कर पिन नंबर की मदद से ग्राहकों के खाते से रुपए निकालने के प्रयास में था.

सूत्रों के अनुसार महानगरों में इस तरह के मामले पहले सामने आए हैं. उपराजधानी के लिएयह पहला मौका है. संदेह है कि आरोपी को बैंक के कामकाज की जानकारी है. इसी वजह से सुबह 10 से दोपहर 3.30 के दौरान कैमरा तथा कार्ड राइडर लगाया है. इस वक्त एटीएम पर इक्का-दुक्का व्यक्ति ही आते हैं. बैंक ने भी सुरक्षा को नजरअंदाज कर सीसीटीवी और सुरक्षा गार्ड की तैनाती नहीं की. बैंक के मैनेजर वी.वी. कृष्णा प्रसाद की शिकायत पर प्रतापनगर पुलिस ने भा.दं.वि. की धारा 420 तथा सूचना तकनीक अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है. 

No comments:

Post a Comment