Monday, March 12, 2012

औद्योगिक शहर बने नागपुर, तीन दिवसीय इंडस्ट्रियल एक्सपो शुरू ( Industrial Expo in Nagpur 12 March to 14 March 2012 )


इन्दौर इंफोलाइन द्वारा नागपुर के कस्तूरचंद पार्क पर तीन दिवसीय इंडस्ट्रियल एक्सपो आयोजित की गई है. एक्सपो के उद््घाटन समारोह के मुख्य अतिथि वेकोलि के निदेशक (तकनीकी) बी. के. सक्सेना थे. इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री सक्सेना ने इस आयोजन को एक महत्वपूर्ण शुरुआत बताया, जिससे आगामी समय में नागपुर पूरे देश में एक इंडस्ट्रियल सिटी के रूप में पहचान बनाने में सफल हो सकेगा. उन्होंने इस तरह के आयोजनों को निरन्तर व अधिक व्यापक बनाने पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि नागपुर में इस तरह के एक्सपो को बढ.ावा देने के लिए चुंगी आदि में राहत दी जानी चाहिए. उद््घाटन के मौके पर एसोचैम के निदेशक यू. के. जोशी, एम. आई. डी. सी. इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (एमआईए), हिंगना के अध्यक्ष डी. एन. गुप्ता और फेडरेशन ऑफ इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष किरण पातुरकर उपस्थित थे.
प्रारंभ में इंदौर इंफोलाइन के एम. डी. राजकुमार अग्रवाल ने स्वागत भाषण में बताया कि आयोजन के लिए 1 वर्ष से तैयारी जारी थी. देश भर से करीब 200 बड.ी कंपनियां यहां अपने औद्योगिक उत्पादों का प्रदर्शन कर रही हैं.
अंत में आभार प्रदर्शन श्री राजकुमार अग्रवाल ने किया. एक्सपो में इंडस्ट्रियल ओटोमेशन, इंडस्ट्रियल सप्लायर्स, मशीन टूल्स, कन्सट्रक्शन, कार्पाेरेट के विशेष पेवेलियन बनाए गए हैं.
एक्सपो से इस क्षेत्र के उद्योगों को नवीनतम जानकारियां यहां मिल सकेंगी, जिसके लिए उन्हें पहले मुंबई, पुणे या अन्य बडे. शहरों में जाना पड.ता था. नागपुर के अलावा संपूर्ण विदर्भ की इंडस्ट्रीज को भी इसका फायदा मिलेगा. एमआईए (हिंगना) इस एक्सपो की सह आयोजक है. एक्सपो को देश भर के अनेक महत्वपूर्ण संगठनों ने सर्मथन दिया है. इनमें एसोचैम व फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट आर्गेनाइजेशन (फियो) प्रमुख है. इंडिया मार्ट, टेंडर टाइगर, ट्रेड इंडिया व अन्य कई ऑनलाइन मीडिया पार्टनर इस एक्सपो के बारे में देश- विदेश में प्रचार कर रहे हैं. इसका समय 11 बजे से रात 8 बजे तक रहता है. प्रवेश नि:शुल्क है.

No comments:

Post a Comment